Franchise Business In Hindi : फ्रेंचाइजी बिजनेस इन हिंदी

Whatsapp Group Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! Expertkamai ब्लॉग के बिजनिस एक्सपर्ट कमाई कैटेगरी में आपका स्वागत है. आज कि पोस्ट में हम आपको बिजनिस से सम्बंधित एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके जीवन में बहुत फायदेमंद हो सकती है. जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में कोई भी नया बिजनेस शुरू करना आसान नहीं है, नए बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उस बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने में बहुत मेहनत और समय लगता है लेकिन अगर हम कहें कि आप पहले से ही स्थापित हो चुके ब्रांड के प्रोडक्ट को बेचकर भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं तो क्या आपको विश्वास होगा?

बहुत लोगो के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि ये कैसे पॉसिबल है तो हम आपको बता दें कि फ्रेंचाइज बिजनेस करके आप ये कार्य आसानी से कर सकते हैं।

क्या आपने पहले कभी फ्रेंचाइज बिजनेस का नाम सुना है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको फ्रेंचाइज बिजनेस के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

चलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि फ्रेंचाइज बिजनेस होता क्या है –

Read Also :

Franchise Business In Hindi

फ्रैंचाइज़ी क्या है : Frenchaichi Business In Hindi

फ्रेंचाइजी एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसके अन्तर्गत आप किसी मशहूर ब्रांड के प्रोडक्ट पर अधिकार प्राप्त करके उसे बेच सकते हैं और ढेर सारा मुनाफा कमा सकते हैं यानी कि एक कंपनी अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए कई लोगो को अपने ब्रांड का प्रोडक्ट बेचने का अधिकार देती है, यही फ्रेंचाइजी कहलाता है।

इस बिजनेस मॉडल के तहत आपको बस एक फेमस कम्पनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त करनी होती है और उनके प्रोडक्ट को उन्हीं के ब्रांड और ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करके अपने इलाके में बेचना होता है।

फ्रेंचाइजी बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यही है कि आपको अपने बिजनेस को ज्यादा प्रमोट करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी आप लेते हैं वह कंपनी पहले से ही इतनी मशहूर होती है कि लोग उस कंपनी का नाम देख कर ही उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैै।

इस तरह फ्रेंचाइजी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस बन जाता है जिसमें आपको ब्रांड एस्टेब्लिश करने की जरुरत नहीं होती है और प्रॉफिट भी ज्यादा होता है।

फ्रैंचाइज़ी के प्रकार

अगर हम बात करें फ्रेंचाइजी बिजनेस की तो इस क्षेत्र में आपको कई तरह के फ्रेचाइजी देखने को मिलेंगे जो अलग – अलग तरह से काम करते हैं।

हर कंपनी के काम करने का तरीका अलग होता है और कंपनी अपने हिसाब से किसी को फ्रेंचाइजी प्रदान करती है जैसे कि कोई कंपनी सिर्फ अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए फ्रेंचाइजी देती है तो कोई कंपनी प्रोडक्ट बनाने की फ्रेंचाइजी भी देती है।

चलिए हम फ्रेंचाइजी बिजनेस के प्रकार का एक नजर डाल लेते हैं –

प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन फ्रैंचाइज़ बिजनेस – फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं

फ्रेंचाइजी बिजनेस में ये फ्रेंचाइज बहुत ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि ज्यादातर लोग इसी प्रकार की फ्रेंचाइजी प्राप्त करना चाहते हैं। जैसा कि आप इस फ्रेंचाइजी के नाम से समझ सकते हैं कि यह प्रोडक्ट को बेचने वाली फ्रेंचाइजी है।

इसमें एक कम्पनी अपने ब्रांड के प्रोडक्ट्स को बेचने का अधिकार प्रदान करती है, अगर आपको ये फ्रेंचाइजी मिल जाती है तो आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने हिसाब से बेच सकते हैं यानी वह कंपनी आपके बिजनेस में कोई हेल्प नहीं करती है आपको खुद ही अपना बिजनेस संभालना होता है।

कम्पनी की तरफ से आपको कोई इंस्ट्रक्शन नहीं मिलते हैं, आप जैसे चाहें वैसे प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं, कहने का मतलब ये है कि आप अपनी स्ट्रेटजी अपना कर सारा बिजनेस कर सकते हैं, इसे ट्रेडिशनल फ्रेंचाइजी भी कहा जाता है।

मैन्युफैक्चरिंग Frenchaichi Business

यह फ्रेंचाइज बिजनेस का वह प्रकार है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर कर सकते हैं, आपको उसी कम्पनी के ब्रांड का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट बनाने का अधिकार मिल जाता है जिसे आप मार्केट में बेच सकते हैं।

लेकिन यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस कंपनी से फ्रेंचाइजी लेंगे उस कम्पनी को प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर करने के लिए कुछ चार्जेस भी देने होंगे, इसके अलावा आपको प्रोडक्ट की सेल पर जो प्रॉफिट होगा उसका भी कुछ कमिशन कंपनी को देना होगा।

Read Also :

बिजनेस फ्रैंचाइज़ वेंचर : Franchise Business Venture

अगर आप इस प्रकार की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने का अधिकार तो मिलेगा ही, साथ ही कंपनी आपको अपने कस्टमर का एक बेस भी प्रदान करती है।

आपको कंपनी के प्रोडक्ट को पहले खरीदना होता है फिर उसे उन ग्राहकों को बेचना होता है जो कंपनी आपको प्रोवाइड कराएगी यानी कि कंपनी ही आपको लीड जनरेट करेगी और आपको कस्टमर के बेस को बनाए रखना होगा।

बिज़नेस फॉर्मेट फ्रैंचाइज़

मान लीजिए कि आपको इस प्रकार की फ्रेंचाइजी मिल गई तो अब आपको कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले इंस्ट्रक्शन पर बिजनेस चलाना होगा और कंपनी के ब्रांड के साथ उनकी स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करना होगा यानी आप स्वतंत्र रूप से काम नहीं कर पाएंगे और जो कंपनी कहेगी वही करना होगा।

कम्पनी ने अपना बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए जो भी स्ट्रेटजी और फॉर्मेट बनाई होगी उसे आपको भी फॉलो करना होगा।

इसके अन्तर्गत बिजनेस फॉर्मेट के अनुसार प्रोडक्ट में कुछ अपडेट भी किया जाता है यानी प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने की कोशिश की जाती है जिससे कंपनी को फायदा होता है और फ्रेंचाइजी बिजनेस भी अच्छा चलता है।

सोशल फ्रेंचाइजी

यह भी फ्रेंचाइजी बिजनेस का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें आपको हर एक प्रोडक्ट की सेल के बारे में कंपनी को बताना होता है, यहां आपको उस ग्राहक के बारे में भी कंपनी को बताना होता है जो समान खरीदने के लिए आपके पास आता है, इससे कंपनी को ये फायदा होता है कि उसके कस्टमर की सूची लंबी होती है और कंपनी खुद उस कस्टमर तक समान पहुंचा पाती है।

फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे करें – Kisi Bhi Company Ki Franchise Kaise Le

एक नया बिजनेस शुरू करना जितना मुश्किल होता है, फ्रेंचाइजी बिजनेस करना उतना ही आसान होता है क्योंकि जहां आपको नए बिजनेस के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट और अलग से बड़ी जगह की जरूरत होती है वहीं फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है, साथ ही आप अपने पहले से चल रहे बिजनेस के साथ ही फ्रेंचाइजी बिजनेस चला सकते हैं।

फ्रेंचाइज़ी बिजनेस करने का एक सही तरीका होता है, अगर आपको ये तरीका पता है तो आपके लिए बिजनेस करना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

चलिए स्टेप बाय स्टेप फ्रेंचाइज बिजनेस करने का तरीका देख लेते हैं –

फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए अप्लाई करें – फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं

सबसे पहले आपको फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए अप्लाई करना होगा और इसके लिए पहले ये तय करना होगा कि आप किस प्रकार का बिजनेस चलाना चाहते हैं।

फ्रेंचाइजी बिजनेस में कई सारे प्रोडक्ट के बिजनेस किए जा सकते हैं चाहे वह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हो, फूड आइटम्स हो या कोई ड्रिंक हो।

आप जिस चाहे उस प्रोडक्ट का फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। एक बार अगर आपने ये तय कर लिया कि आपको कौन सा बिजनेस करना है तो आपकी आधी परेशानी यहीं खत्म हो जाएगी।

अगर आप पहले से प्रोडक्ट और कंपनी के बारे में रिसर्च नहीं करेंगे तो आपको बाद में काफी परेशानी हो सकती है।

प्रोडक्ट और कंपनी चुनने के बाद आप उस कंपनी के वेबसाइट में जाकर फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Read Also :

फ्रेंचाइजी के प्रकार को चुनें

प्रोडक्ट सेलेक्ट करने के बाद आपको फ्रेंचाइजी के प्रकार को भी सेलेक्ट करना होगा, हमने आपको ऊपर ही फ्रेंचाइजी के प्रकार के बारे में बता दिया है तो आपको जो भी प्रकार सही लगता है उसे आप चुन सकते हैं।

एग्रीमेंट – कॉन्ट्रेक्ट साइन करें

कम्पनी में फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करते वक़्त आपको कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होगा जिसमें कंपनी के सारे टर्म्स एंड कंडीशन होंगे और ये इंस्ट्रक्शंस होंगे कि आपको किस प्रकार से काम करना है।

आप किसी भी प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी क्यों ना लें, आपको एग्रीमेंट करने की जरूरत पड़ेगी ही, इसके लिए आपको कंपनी में भी विजिट करना पड़ सकता है और आप कंपनी के ओनर के साथ आमने – सामने रहकर एग्रीमेंट करवा सकते हैं।

इस तरह आप फ्रेंचाइज़ी बिजनेस कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप कई तरह के प्रोडक्ट का फ्रेंचाइजी बिजनेस कर सकते हैं, बस आपको एक सही फिल्ड चुनने की जरूरत है जिसमें आपको ज्यादा मुनाफा हो सके।

भारत में कई सारी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट के सेल करने के लिए और अपना नेटवर्क क्षेत्र बढ़ाने के लिए फ्रेंचाइजी प्रदान करती है, आप इनमें से किसी भी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं।

चलिए हम आपको कुछ ऐसे आइडियास देते हैं जिसमें आप फ्रेंचाइजी बिजनेस करके अच्छा खासा फायदा उठा सकते हैं –

फूड आइटम्स – Food Items Franchise Business

जैसा कि आप जानते हैं कि देश में खाने के शौकीन की कमी नहीं है और अगर आपको लगता है कि आपके क्षेत्र में फूड आइटम्स बिक सकते हैं तो आप किसी फूड मैन्युफैक्चरर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

फूड आइटम्स में कई तरह के फूड हो सकते हैं, आपको ये देखना है कि आपके इलाके में किस ब्रांड के फूड आइटम्स की डिमांड है फिर आप एक अच्छा बिजनेस स्थापित कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए आप पिज्जा, बर्गर आदि को ले सकते हैं, ये ऐसी चीजे हैं जिन्हें हर कोई पसंद करता है इसलिए इसकी किसी कम्पनी की फ्रेंचाइजी लेना फायदेमंद हो सकता है।

Read Also :

कोल्ड ड्रिंक – Cold Drink Franchise Business

चाहे जैसा भी मौसम क्यों ना हो, लोगों को तरह – तरह की कोल्ड ड्रिंक पीना अच्छा लगता ही है और फिर स्प्राइट, पेप्सी जैसे कोल्ड ड्रिंक काफी ज्यादा पॉपुलर भी हैं, इसलिए अगर आप चाहें तो इसकी फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

हेल्थ फिटनेस – Health Fitness Franchise Business

आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, खासकर कोविड जैसी माहमारी के आने के बाद लोगों ने अपनी सेहत का ध्यान रखना शुरू कर ही दिया है और इसलिए वे हेल्थ फिटनेस से जुड़ी चीजों को महत्व देने लगे हैं, कहने का मतलब ये है कि आप हेल्थ फिटनेस से जुड़ी चीजों को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं तो आपको इन चीजों की फ्रेंचाइजी लेने पर भी विचार करना चाहिए।

सॉफ्टवेयर Franchise Business

भारत में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कई कंपनी है और आज के डिजिटल युग में हर किसी को नए – नए प्रकार के सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती ही रहती है तो अगर आप चाहें तो इसकी फ्रेंचाइजी भी प्राप्त कर सकते हैं।

शिक्षा – Educational Franchise Business

भारत में अब एजुकेशन को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाने लगी है इसलिए अब ऐसी कंपनियां भी अस्तित्व में आ चुकी है जो शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी चीजों को मैन्युफैक्चर करती है या शिक्षा से जुड़ी जानकारियां प्रदान करती है।

इसके अलावा अब कई तरह के कोर्स भी मार्केट में बिकने लगे हैं और एजुकेशन से रिलेटेड कोर्स तैयार करने वाली कंपनिया ये चाहती हैं कि उनके कोर्स की ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो इसलिए ये कंपनियां भी फ्रेंचाइज़ी ऑफर करती है, अगर आपको लगता है कि आप एजुकेशन कोर्स को बेच सकते हैं तो इसकी फ्रेंचाइजी लेने में भी कोई बुराई नहीं है।

कपड़े की फ्रेंचाइजी

भारतीय बाजार में कई फेमस ब्रांड के कपडे बिकते हैै और इनके बहुत सारे ब्रांड ऐसे हैं जिनका नाम सुनते ही लोग कपड़े खरीद लेते हैं, तो जरा सोचिए कि अगर आपको उस ब्रांड की फ्रेंचाइजी मिल जाए तो आप कितना लाभ कमा सकते हैं।

आप इस बिजनेस को बड़ा रूप प्रदान कर सकते हैं और इस काम में लाभ की संभावना बहुत ही ज्यादा है इसलिए अगर आपको फेमस क्लोथ ब्रांड की फ्रेंचाइजी मिल जाती है तो आप लाखो रुपए कमा सकते हैं।

शूज़ फ्रेंचाइजी – Shoes Franchise Business

आपने अक्सर विज्ञापनों में देखा होगा कि कितने सारे सेलेब्रिटी तरह – तरह के शूज़ का प्रोमोशन करते हैं और वे सारे ब्रांड काफी फेमस भी हैै, इसलिए अगर आपको शूज़ फ्रेंचाइजी मिल जाती है तो भी आप काफी फायदे में रह सकते हैं।

फैशन आइटम – Fashion Products Franchise Business

आज के समय में हर कोई उन्हीं वस्तुओं का इस्तेमाल करता है जो फैशन में चलती है, अगर आप आज के जमाने के ट्रेंड से वाकिफ हैं तो फैशन सामग्री का फ्रेंचाइज बिजनेस कर सकते हैं।

आभूषण – Jewellery Franchise Business

सोना, चांदी, डायमंड जैसे कई सारे आभूषणों की कंपनियां भारत में हैं, ये कंपनी अपने ब्रांड के गहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए फ्रेंचाइजी प्रदान करती है, अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है तो इस बिजनेस को करके आप बहुत पैसे कमा सकते हैं।

हेयर प्रोडक्ट – Hair Products Franchise Business

आपने बालों से सम्बन्धित कई सारे प्रोडक्ट्स देखे या इस्तेमाल किए होंगे जैसे कि ऑयल, शैंपू, सीरम, कंडीशनर, वीग और भी बहुत कुछ, साथ ही आपने ये भी देखा होगा कि इन प्रोडक्ट्स को बनाने वाली कोई एक फेमस कम्पनी नहीं है बल्कि कई सारी कंपनियां इस तरह के प्रोडक्ट तैयार करती है, इसलिए अगर आप चाहें तो हेयर प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

तो इस तरह आपने देखा कि कितने सारे फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडियास मौजूद हैं जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं, चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ये देखते हैं कि फ्रेंचाइजी बिजनेस करने के लिए किन चीजों किन चीजों की जरूरत होगी –

Read Also :

Franchise Business Investment : कितनी Investment कर सकते हैं

किसी भी बिजनेस में सबसे ज्यादा जरूरी पैसे होते हैं, इसके बिना कोई बिजनेस ओपन नहीं किया जा सकता क्योंकि हर बिजनेस में थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती ही है इसलिए अगर आप फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाहते हैं तो पहले ये देखे कि आपका बजट कितना है।

अगर आपके पास इतने पैसे हैै जिसमें आप बड़ा बिजनेस कर सकते हैं तो आप महंगी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं जैसे कि गहनों की फ्रेंचाइजी

वहीं अगर आपके पास कम पैसे हैै तो आपको कोई ऐसी फ्रेंचाइजी लेनी होगी जिसमें कम इन्वेस्टमेंट लगे जैसे कि फूड आइटम्स।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी की पॉलिसी का ध्यान रखें

जब आप किसी कंपनी की फ्रेचाइजी लेने जाएंगे तो पहले आपको कंपनी की पॉलिसी ही बताई जाएगी जिसके आधार पर आपको ये तय करना होगा कि आप उस कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन के अनुसार बिजनेस कर पाएंगे या नहीं।

बहुत सी ऐसी कंपनियां होती है जो कम चार्ज में फ्रेंचाइजी देती है लेकिन उसके टर्म्स एंड कंडीशन काफी ज्यादा पेचीदा होते हैं यानी पाबंदियां अधिक होती है ऐसे में स्वतंत्र रूप से बिजनेस करना असम्भव हो जाता है, तो ये जरूरी है कि आप पहले कंपनी की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ये फैसला लें कि आपको उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी है या फिर नहीं।

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्

जब आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको कंपनी को कुछ दस्तावेज दिखाने होंगे जिसके आधार पर कंपनी ये तय करेगी कि आपको फ्रेंचाइजी दी जानी चाहिए या नहीं, इसके अलावा कुछ दस्तावेज कंपनी, फ्रेंचाइज़र को देती है, ये दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

● फ्रेंचाइजर का क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट
● एक्सिस्टिंग बिजनेस के रिकॉर्ड्स ( अगर हो तो)
● फ्रेंचाइज एग्रीमेंट
● फ्रेंचाइजी सिस्टम की जानकारी जो कंपनी फ्रेंचाइज र को देता है।
● ऑपरेशन मैनुअल जिसमें बिजनेस के लिए इंस्ट्रक्शन लिखे होते हैं।

फ्रैंचाइज़ी कहां से लें

फ्रेंचाइजी लेने का सबसे सरल तरीका यही है कि आप पहले एक प्रोडक्ट सेलेक्ट करें, फिर एक फेमस ब्रांड चुने और उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फ्रेंचाइजी के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

आपको कंपनी द्वारा मांगी जाने वाली हर सारी जानकारी देनी होगी फिर एग्रीमेंट साइन करने के लिए कंपनी में विजिट करना होगा।

इस तरह फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया पूरी होगी।

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के फायदे

बहुत से लोगो के मन में फ्रेंचाइजी बिजनेस को लेकर ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस बिजनेस में फायदा क्या है, तो हम आपको बता दें कि इस बिजनेस को करने पर आपको कई तरह के लाभ देखने को मिलेंगे, चलिए इन फायदे के बारे में भी जान लेते हैं –

● फ्रेंचाइजी बिजनेस का सबसे बड़ा लाभ ये है कि आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है, अगर आपके पास बजट कम है तो आप किसी छोटी कंपनी के प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं यानी नए बिजनेस शुरू करने के मुकाबले यहां कम पैसों में काम बन जाता है।
● अगर हम नया बिजनेस शुरू करते हैं तो बिजनेस शुरू करने से लेकर ब्रांड एस्टेब्लिश करने तक बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन फ्रेंचाइजी बिजनेस में पहले से ही ब्रांड एस्टेब्लिश होता है तो आपको ब्रांड के प्रमोशन में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।
● आप अपने क्षेत्र में लोगों की डिमांड के अनुसार फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।
● कई बिजनेस ऐसे हैं जिसके लिए ज्यादा बड़ी जमीन की आवश्यकता नहीं होती है तो ऐसे बिजनेस पर भी विचार किया जा सकता है।
● कम चार्जेस लेने वाले फ्रेंचाइजी कंपनियां भी मिल जाती हैं।
● अधिक मुनाफा कमाने को मिलता है।

Read Also :

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के नुकसान

फ्रेंचाइजी बिजनेस के फायदे तो है ही लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं इसलिए फ्रेंचाइजी बिजनेस करने से पहले आपको इसमें होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए, तो चलिए देखते हैं कि फ्रेंचाइजी बिजनेस के नुकसान क्या हैं –

● फ्रेंचाइजी बिजनेस में अक्सर ऐसी स्थितियां आ जाती है जब लोग गलत कम्पनी की फ्रेंचाइजी ले लेते हैं जिससे मुनाफा नहीं हो पाता है।
● आज के समय में कई सारी फेक कम्पनियां भी है जो फ्रेंचाइजी देने का लोभ देकर लोगो के पैसे लेकर भाग जाती है।
● कई कंपनियों के टर्म्स एंड कंडीशन ऐसे होते हैं जिससे फ्रेंचाइजर को बिजनेस करने में परेशानी होती है।
● फ्रेंचाइजी बिजनेस में कंपनी के पॉलिसी के अनुसार काम करना होता है जिससे स्वतंत्र रूप से काम नहीं किया जा सकता है।
● फ्रेंचाइजी बिजनेस में तभी फायदा होता है जब आप ज्यादा आबादी वाले इलाके में बिजनेस करते हैं, गांवों में इस तरह के बिजनेस सफल नहीं हो पाते हैं।
● इस बात का हमेशा ध्यान रखना होता है कि हम उस प्रोडक्ट के ओनर नहीं हैं इसलिए हम पर ये जिम्मेदारी आ जाती है कि हम उस प्रोडक्ट की वैल्यू को कम ना होने दें।
● बिजनेस के फॉर्मेट को ध्यान में रखकर कार्य करना होता है जिसमें आप कंपनी की अनुमति के बिना संशोधन नहीं कर सकते हैं।

FAQs : Franchise Business in Hindi

Q.1. फ्रेंचाइजी खोलने में कितना खर्च होता है?
Ans. फ्रेंचाइजी खोलने में कितना खर्चा आएगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी के प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी खोलते हैं, अगर आप बहुत ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी लेंगे तो आपको ज्यादा पैसे की जरूरत होगी क्योंकि ऐसी कंपनियां फ्रेंचाइजी देने के लिए कुछ ज्यादा चार्जेस लेती है।

Q.2. कौन सी फ्रेंचाइजी सबसे ज्यादा पैसा कमाती है?
Ans. आज के समय में महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हेकिल लिमिटेड ऐसा ब्रांड है जो फ्रेंचाइजी से सबसे ज्यादा पैसा कमाता है, मुनाफा कमाने के लिए इस ब्रांड की फ्रेंचाइजी सबसे उपयुक्त होगी।

Q.3. फ्रेंचाइजी का क्या काम होता है?
Ans. फ्रेंचाइजी का काम किसी फ्रेंचाइजर को अपने प्रोडक्ट के ब्रांड और ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने की अनुमति देना है ताकि फ्रेंचाइजर उस प्रोडक्ट को कंपनी के ब्रांड के नाम से बेच सके और मुनाफा कमा सके जिससे कंपनी का नेटवर्क क्षेत्र बढ़े और उसे भी फायदा मिल सके।

Q.4.कौन सी कंपनी फ्रेंचाइजी दे रही है?
Ans. भारत में बहुत सारी कंपनियां है जो फ्रेंचाइजी दे रही है, फूड आइटम्स, कोल्ड ड्रिंक, क्लोथ, कॉस्मेटिक आदि की बड़ी – बड़ी कंपनिया फ्रेंचाइजी देती है।

Q.5.भारत में फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा आता है?
Ans. अगर आप भारत में किसी कम्पनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसके किए आपके पास कम से कम 5 से 10 लाख रुपए होने चाहिए, कई छोटी कंपनियों के ओनर 2 लाख रुपए पर भी फ्रेंचाइजी ऑफर करते हैै, इसके अलावा आपके बस बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छी सी जगह भी होनी जरूरी है।

निष्कर्ष: Frenchaichi Business in Hindi

उम्मीद है कि आज का ये पोस्ट फ्रेंचाइज बिजनेस कैसे करें आपको पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि फ्रेंचाइज बिजनेस कैसे किया जाता है और इसकी शुरुआत कैसे की जाती है।

यहां हमने फ्रेंचाइज बिजनेस से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रस्तुत की है जो आपके काम आ सकती है। अगर आप इसी प्रकार की और भी फायदेमंद जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो वह आपको हमारी साइट पर तुरंत उपलब्ध होगी।

आगे भी हम इस प्रकार की और भी जरूरी जानकारी लेकर आते रहेंगे इसलिए हमारे साथ लगातार जुड़े रहें।

Read Also :

Whatsapp Group Join
Telegram Channel Join

6 Comments

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *