Delhivery Franchise Kaise Le : कूरियर फ्रेंचाइजी कैसे ले

Whatsapp Group Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! Expert Kamai ब्लॉग कि Franchise कैटेगरी में आपस स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको Franchise की शानदार जानकारी देते रहते हैं. आज कि पोस्ट में भी हम आपको बतायंगे कि एक शानदार Franchise कि जानकारी देने जा रहे है. आज हम आपको बतायंगे कि Delhivery Courier Franchise Kaise Le.

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग में काफी की जाती है जिस कारण से कि ई कॉमर्स कंपनियां ने अपना फैलाव काफी ज्यादा कर लिया है, ई कॉमर्स की कंपनी हर एक शहर में आपको मिल जाएगी और इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज के समय में यह बिजनेस है कितना ज्यादा फैल रहा है, तो अगर आप Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले लेते हैं तो इससे आप भी अपना बिजनेस का स्टार्ट अप कर सकते हैं।

Delhivery कूरियर कंपनी आज के समय में 12,000 से अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रही है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है, अगर इसकी आप फ्रेंचाइजी लेते हैं तो इससे आपको काफी ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा इस कंपनी के अंदर हर महीने 10 मिलियन से अधिक आर्डर आते हैं और 15000 लोग इस कंपनी के अंदर जुड़े हुए हैं तो अगर आप भी इस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि यहां पर हम “Delhivery Franchise Kaise Le?” इस टॉपिक पर डिटेल से चर्चा करेंगे।

Delhivery Franchise Kaise Le

Read Also : ब्लू डार्ट फ़्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Delhivery Courier Franchise in Hindi


Delhivery कूरियर कंपनी एक लॉजिस्टिक कंपनी है जो कि छोटे और बड़े प्रोडक्ट डिलीवरी करने का काम करती है, इस कंपनी के अंदर आपको काफी सारी सेवाएं मिल जाएंगी जो की डिलीवरी से संबंधित है इसके बारे में हमने नीचे एक पॉइंट के अंदर चर्चा की है, Delhivery कूरियर कंपनी की स्थापना 2011 में साहिल बरुआ, मोहित टंडन भावेश मंगलानी, सूरज सारण और कपिल भारती के द्वारा की गई थी।

Delhivery कूरियर कंपनी की स्थापना करने वाले सभी व्यक्ति इंजीनियर थे, इन सभी की मुलाकात कोलकाता में पढ़ाई के दौरान हुई थी इन लोगों ने एक बात पर गौर की कि भारत में आने वाले समय में ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ रहा है इसी के ऊपर इन्होंने रिसर्च कर के Delhivery कूरियर कंपनी की स्थापना की और अपना बिजनेस स्टार्ट किया जो कि आज के समय में एक जानी-मानी कंपनी बन गई है।


Delivery Courier Franchise Kaise Le


दोस्तों Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इस पॉइंट के अंदर कुछ स्टेप बताए गए हैं अगर आपको Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी है तो इन स्टेप को आप अच्छे से फॉलो करें क्योंकि यहां पर हमने इस प्रकार से जानकारी दी है कि हर एक व्यक्ति बड़ी आसानी से Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सके।

Step.1:- Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में या अपने लैपटॉप के अंदर क्रोम ब्राउज़र अन्यथा आप किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर सकते हैं।

Step.2:- ब्राउज़र को ओपन करने के बाद सर्च बार में जाकर आपको Delhivery courier लिखकर सर्च कर देना है।

Step.3:- जब आप Delhivery courier लिखकर सर्च करेंगे तो आपको Delhivery courier की ऑफिशियल वेबसाइट मिलेगी उसे ओपन कर लेना है।

Step.4:- जब आप Delhivery कूरियर की वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो ओपन करने के बाद आपको इस पेज को थोड़ा ऊपर की ओर स्क्रोल करना है, पेज स्क्रोल करने के बाद आपको वहां पर “PARTNER“ नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा।

Step.5:- जब आपको “PARTNER“ नाम का ऑप्शन दिखाई दे तो उसके नीचे आपको “KNOW MORE” का बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.6:- जब आप “KNOW MORE” के बटन पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और उस पेज पर आप को “Franchisee” का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.7:- जब आप “Franchisee” के बटन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और उस पेज के लास्ट में आपको Partner Program” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस “Partner Program” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step.8:- जब आप Partner Program” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा इस फॉर्म के अंदर आपसे आपकी पर्सनल डिटेल से मांगी जाएगी जैसे कि आपका नाम आपकी मेल आईडी आदि इस प्रकार की जानकारी आपसे इस फॉर्म के अंदर मांगी जाएगी।

तो आपको इस फॉर्म को बिल्कुल अच्छे से फील कर देना है आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को बिल्कुल सही तरीके से भरना है ताकि जब भी कंपनी आपसे संपर्क करें तो उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, फॉर्म भरने के बाद आपको नीचे सबमिट का बटन दिखाई देगा सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

और फॉर्म सबमिट होने के बाद कंपनी आपसे कुछ दिनों के बाद खुद कांटेक्ट कर लेगी और फ्रेंचाइजी के बारे में आपसे पूरी जानकारी ले लेगी और इस प्रकार से आप Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।


Delhivery कूरियर फ्रैंचाइज़ी के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट – Courier Agency Kaise Le


दोस्तों जब भी हम किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो उस वक्त हमें कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है, इसी प्रकार से Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते वक्त भी हमें कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी तो चलिए जानते हैं कि वे डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं।

● ID Proof :- आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस
● Address Proof :- बिजली बिल
● पैन कार्ड
● पसोपोर्ट साइज़ फोटो
● GST रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा भी आपको कुछ और डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है लेकिन मुख्य तौर पर आपको ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी यह डॉक्यूमेंट कॉमन डॉक्यूमेंट है जो कि लगभग हर एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए जरूरत पड़ती है।

Read Also : डीटीडीसी कोरिअर फ्रेंचाइजी कैसे लें?


Delhivery courier की सेवाएँ

दोस्तों आपको इस कंपनी का नाम सुनकर ऐसा लग रहा होगा कि यह सिर्फ एक कूरियर डिलीवरी कंपनी है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है Delhivery कूरियर कंपनी के अंदर हमें काफी सारी सेवाएं मिल जाती हैं जैसे कि-

● पार्सल डिलीवरी
● क्रॉस बॉर्डर शिपिंग
● भारी सामान डिलीवरी
● रिवर्स लॉजिस्टिक्स
● प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट

Delhivery Courier Franchise Cost : इन्वेस्टमेंट


अगर आप डेल्हीवरी कम्पनी की फ्रेंचाइजी लेकर कुरियर सेवा प्रदान करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट करनी होगी. इसकी लागत आपकी लोकेशन पर निर्भर करती है। अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां ईकॉमर्स का अधिक उपयोग किया जाता है तो आपको अधिक पैसा खर्च करना होगा. और आपको सामान डिलीवर करने के लिए भी अधिक लोगों की जरूरत होगी और कंपनी भी अच्छी खासी फ्रेंचाइजी फ़ीस लेती हैं।

अगर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने पर लगने वाली इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो यह करीब 25 से 40 लाख के बीच में हो सकती है. जिसमें लैंड कॉस्ट, ऑफिस रेंट, ऑफिस मेंटेनेंस, वर्कर सैलरी और फ्रेंचाइजी आदि फीस शामिल होती है।

Delhivery कूरियर फ्रैंचाइज़ी से कितना प्रॉफिट मिलेगा


दोस्तों जब भी हम कोई बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो हमें उसके प्रॉफिट के बारे में कुछ भी नहीं पता होता कि इससे हमें कितना प्रॉफिट होगा इसी प्रकार से Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने पर आपको कितना प्रॉफिट होगा प्रॉपर बताया जाना असंभव है, लेकिन लगभग आंकड़ों के अनुमान लगाया जाए तो 15% तक लाभ आप को Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कमा सकते हैं लेकिन आप इससे अधिक भी इस लाभ को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना है।

Delhivery कूरियर कंपनी से लाभ लेने के लिए ‘स्थान’ सबसे अहम पार्ट है क्योंकि अगर आप Delhivery कूरियर कंपनी की ब्रांच शहर में खोलते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है जब आज इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले तो इसका प्रचार जरूर करें, आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन भी इसका प्रचार कर सकते हैं, और जो भी आपके कस्टमर है उन्हें आप अच्छी सर्विस देने की कोशिश जरुर करें, इन चीजों के आधार पर आप अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं।


कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी?


अगर आप Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मिनिमम 100 से 200 वर्ग फुट जमीन की जरूरत पड़ेगी क्योंकि Delhivery कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी ओपन करने के लिए आपको ग्राहक की सेवा के लिए अपने ऑफिस के अंदर एक काउंटर रखना होगा जहां पर आप 24 घंटे ग्राहक की सेवा के लिए एक व्यक्ति को रख सकें।

जो भी आपके पास ऑर्डर आयेंगे उनको कंप्लीट करने के लिए एक कार्यक्षेत्र की आपको आवश्यकता पड़ेगी तथा जो भी पार्सल आपको मिले उनको स्टोर करने के लिए भी जगह की जरूरत पड़ेगी और समान को लोडिंग और अनलोडिंग करने के लिए भी आपको जगह की जरूरत पड़ेगी तो दोस्तों इस प्रकार से अगर आप Delhivery कूरियर फ्रेंचाइजी खोलते हैं तो इन सभी चीजों की आपको आवश्यकता जरूर पड़ेगी।


FAQs : Delhivery ki Franchise Kaise Le


अगर आपके मन में Delhivery कूरियर की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस टॉपिक को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे चुनिंदा सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं।

Q.1. Delhivery कूरियर का मालिक कौन है?
Ans. Delhivery कूरियर कंपनी के मालिक साहिल बरुआ हैं, साहिल बरुआ के पास लॉजिस्टिक तथा सप्लाई चैन इंडस्ट्री के अंदर 15 सालों का एक्सपीरियंस है।


Q.2. Delhivery कूरियर कंपनी नंबर – 918069856101 Helpline Number
Ans.अगर आप Delhivery कूरियर कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए आप टोल फ्री नंबर “+918069856101” का इस्तेमाल कर सकते हैं, अन्यथा आप कंपनी की ऑफिशियल मेल आईडी “customer.support@delhivery.com” पर मेल कर सकते हैं।


Q.3. डिलवरी का कस्टमर बेस क्या है?
Ans.दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति किसी बिजनेस के बारे में बात करता है तो सबसे पहले उस बिजनेस के बारे में हमारे दिमाग में यही बात आती है कि उस कंपनी में आखिर कस्टमर बेस क्या है तो यही सवाल Delhivery कूरियर कंपनी के बारे में भी आपके दिमाग में आ रहा होगा तो दोस्तों Delhivery कूरियर कंपनी का कस्टमर बेस पुरे भारत के अंदर 2 बिलियन से भी ज्यादा है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Delhivery कूरियर कंपनी के बारे में बात की हमने इस आर्टिकल में Delhivery कूरियर की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? इस टॉपिक के ऊपर डिटेल से चर्चा की है हमने आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप किस प्रकार से डिलीवरी कोरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें :

Whatsapp Group Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *