बफर सोशल मीडिया मैनेजमेंट ऐप (Buffer App For Social Media)

Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin

चाहे आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं या फिर आप दिनभर अपने फ्रेंड्स, फॉलोअर्स के साथ YouTube, Instagram, Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगातार posts शेयर कर एक्टिव रहते हैं। बफर नामक यह सोशल मीडिया शेड्यूलर एप आपके बेहद कम आ सकता है।

जैसा कि आप जानते होंगे हर इंसान लेटेस्ट जानकारी से अपडेटेड रहना चाहता है। ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया पर कंटेंट पहले से ही शेड्यूल करके रखते हैं तो आपकी नई पोस्ट ठीक टाइम पर पब्लिश हो जाती है। और आपके इस काम में मदद हेतु बनाया गया है Buffer ऐप, आइए इस लेख में बफर ऐप के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं।

Buffer App क्या है? What is Buffer App in Social Media

बफर एक सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल है। जिसका इस्तेमाल सोशल मीडिया कंटेंट को शेड्यूल करने के लिए किया जाता है। साल 2010 में बनाए गए इस टूल का इस्तेमाल आज लाखों लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए करते हैं।

खास बात यह है Buffer App Paid और फ्री वर्जन दोनों में उपलब्ध है। तो अगर आप व्यक्तिगत तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसके फ्री प्लान का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप एक डिजिटल मार्केटर, कॉन्टेंट क्रिएटर हैं तो आप बिज़नेस पर्पस के लिए बफर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Buffer Apps क्यों जरूरी है? इसके क्या फायदे हैं?

Buffer एप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक बार जब आप अपने किसी सोशल मीडिया अकाउंट या पेज को बफर ऐप से कनेक्ट कर लेते हैं। तो उसके बाद जब भी आपको फ्यूचर में कोई पोस्ट शेड्यूल करनी है। तो आप Buffer ऐप में Photo, text, video जो भी कंटेंट पोस्ट करना चाहते हैं।

उसको Buffer  ऐप में अपलोड कर दीजिए, और एक टाइम सेट कर दीजिए। उसके बाद ऑटोमेटिक उस सोशल प्लेटफार्म पर वो पोस्ट पब्लिश हो जाएगी।

एग्जांपल के लिए अगर आपको रात को ठीक 12:00 बजे ट्विटर पर कोई पोस्ट शेयर करनी है तो आप बफर अप के माध्यम से उसको शेड्यूल कर सकते हैं।

यही नहीं आप बिजनेस ओनर हैं, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि पर अपने बिजनेस की नई नई जानकारी देते रहते हैं। तो भी आप अपने बिजनेस पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। ताकि आप कहीं छुट्टी मनाने भी जाएं, तो एक खास डेट और समय पर वह सारी पोस्ट आपके अकाउंट से Buffer ऑटोमेटिक पब्लिश कर देगा।

बफर एप का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use Buffer Application)

प्रैक्टिकली अगर आप इस एप्लीकेशन का उपयोग करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से फ्री में इसको नीचे दिए गए लिंक से इंस्टॉल कर लीजिए।

Buffer App Download

  • इंस्टॉल करने के बाद यह एप्लीकेशन साइन अप करने के लिए कहेगी। तो आप अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड से Signup कर दें।
  • उसके बाद आपसे अपना सोशल मीडिया अकाउंट कनेक्ट करने के लिए कहा जाएगा तो आप फेसबुक, ट्विटर इत्यादि सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स में लॉगिन करके इसे कनेक्ट कर सकते हैं।
  • उसके बाद आप जिस भी सोशल अकाउंट के लिए पोस्ट को शेड्यूल करना चाहते हैं। उस पोस्ट में फोटो, वीडियो, text इत्यादि इनफॉरमेशन ऐड कर दें, और वह पोस्ट हो जाएगा।

Example के लिए आप चाहते हैं यूट्यूब पर कोई शॉर्ट्स वीडियो समय पर पोस्ट हो जाएं, तो इसके लिए आप यूट्यूब को सेलेक्ट करें।

अब यहां वीडियो अटैच करें उसके बाद Title, tags इत्यादि इनफॉरमेशन को सेलेक्ट करके Next करें। इसके बाद ऑटोमेटेकली वह Shorts यूट्यूब पर पोस्ट हो जाएगी।

Buffer App के खास फीचर्स (Buffer App Uses)

इस ऐप की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखितहै।

  • आप इस टूल से अलग-अलग ट्विटर प्रोफाइल में पोस्ट को शेड्यूल, पब्लिश या प्लान कर सकते हैं।
  • आप अलग-अलग फेसबुक पेज पर पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं।
  • फ्यूचर में कौन सी पोस्ट कब करनी है? इसके लिए कंटेंट कैलेंडर तैयार कर सकते हैं?
  • आप अपने द्वारा शेयर की गई पोस्ट का एनालिटिक्स भी देख सकते हैं।
  • यह एप्लीकेशन सोशल मीडिया मैनेजर का काम करती है जिससे आप किसी और को हायर किए बिना खुद ही बहुत सारे काम कर सकते हैं।

Buffer एप एनालिटिक्स कैसे चेक करें?

अगर आपने हाल ही में बफर ऐप से अपने फेसबुक पेज, यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियो के लिए कोई कंटेंट शेड्यूल किया है तो वह कंटेंट अब तक कितने लोगों तक पहुंचा है? कितनों ने उस पर रिएक्शन दिया है यह सारा डाटा बफर ऐप पर डायरेक्टली चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए सिंपली आपको अपने स्मार्टफोन में buffer ऐप को ओपन करना है।
  • अब आपको नीचे दिए गए ऑप्शंस में से एनालिटिक्स के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर बफर ऐप में किस पोस्ट को कितने लोगों ने देखा यह सब जानकारी आसानी से चेक कर पाएंगे।

बफर ऐप से फ्री इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाये (Free Instagram Followers)

बफर ऐप एक मल्टी फीचर टूल है. इसमें आप अनेक सोशल मीडिया के पोस्ट को आसानी से मैनेज कर सकते हैं. और नियमित टाइम से पोस्ट करके अपने फोलोअर्स भी बढ़ा सकते हैं. इन्स्टाग्राम की बात करे तो इस एप में इन्स्टा पोस्ट को मैनेज करने के बहुत सारे फीचर हैं. यह बफर ऐप इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने में कई तरह से मदद कर सकती है:

1. कंटेंट शेड्यूलिंग: बफर से आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को पहले से शेड्यूल कर सकते हैं. इससे आप अपने ऑडियंस के लिए सबसे बेहतर समय पर पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं, जब उनके एक्टिव होने की संभावना ज्यादा होती है. जिससे और अधिक फॉलोअर्स मिलने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.

2. पोस्ट ऑप्टिमाइजेशन: बफर में आपको अपने पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए टूल भी मिलते हैं. इससे आप अपने पोस्ट की रीच और एंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं.

3. एनालिटिक्स: बफर में आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के एनालिटिक्स भी देख सकते हैं. इससे आप पता लगा सकते हैं कि कौन से पोस्ट सबसे ज्यादा परफॉर्म कर रहे हैं और कौन से नहीं. जब आपको पता चल जायगा तो आप वैसे ही और पोस्ट करके अधिक फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं.

4. कोलैबोरेशन: बफर से आप अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स के साथ भी सहयोग कर सकते हैं. इससे आप अपनी रीच बढ़ा सकते हैं और नए ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं.

5. लिंक इन बायो: बफर से आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक लिंक इन बायो टूल भी जोड़ सकते हैं. इससे आप अपने ऑडियंस को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं.

बफर एक पावरफुल टूल है जो आपको इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद कर सकता है. लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि सफलता के लिए आपको कड़ी मेहनत और लगन भी दिखानी होगी.

Best Buffer App Alternatives (Hindi)

आपकी जानकारी के लिए बता दें हम बफर ऐप को प्रमोट नहीं कर रहे हैं यह बस एक रिव्यू आर्टिकल है इसके अलावा भी मार्केट में आज बफर ऐप को टक्कर देने के लिए कई सारे ऐप/टूल्स मौजूद हैं। जिनको आप अपने डिवाइस में इस्तेमाल करके अपने सोशल मीडिया पोस्ट को शेड्यूल, मैनेज और पब्लिश कर सकते हैं। कुछ बढ़िया टूल्स हैं जिन्हें आप बफर ऐप की जगह ट्राई करने की सोच सकते हैं।

Tweethunter

देखिए यह एप्लीकेशन ट्विटर ऐप में कंटेंट को शेड्यूल करने के लिए बनाई गई है तो अगर आप सिर्फ सिर्फ ट्विटर का ही इस्तेमाल करने के लिए किसी सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ट्वीट हंटर एक बढ़िया ऐप है। खास बात यह है की यहां पर आप जिन ट्वीट्स को शेड्यूल करते हैं उन पर अगर कोई यूजर रिएक्शन देता है तो ऑटोमेटिक डायरेक्ट मैसेज (DM) चला जाता है। इसके अलावा आप पोस्ट की एनालिटिक्स को चेक कर सकते हैं, यही नहीं ट्विटर पर पोस्ट करने का सबसे बेस्ट टाइम कौन सा है यह सब भी आप जान पाएंगे।

 इसके अलावा बफर एप्लीकेशन के कुछ और अल्टरनेटिव्स की लिस्ट आपको नीचे दी गई है। इन टूल्स का इस्तेमाल आपको तब करना चाहिए जब आपको लगे बफर अप का इस्तेमाल करते हुए आपको प्राइसिंग का कोई issue आता है तो आप इसके Alternatives की तरफ जा सकते हैं।

  • SocialBu
  • Hootsuite
  • Loomly
  • Sprout Social
  • Sendible

निष्कर्ष : Buffer App Review

तो साथियों सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाना ही काफी नहीं है उसको शेड्यूल करना और सही टाइम पर पब्लिश करना कितना जरूरी है यह असली डिजिटल मार्केटर भली भांति जानता है। हमें उम्मीद है Buffer अप आपको अपने कंटेंट और आपकी सोशल मीडिया रीच को बढ़ाने में मदद करेगा। इस आशा के साथ हम इस आर्टिकल को समाप्त करते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो इसको शेयर कर दें।

Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
Share your love

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *