Later App Review in Hindi

Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin

चाहे आपका कोई बिजनेस हो जिसकी मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करते हो या फिर आप व्यक्तिगत तौर पर इंस्टाग्राम पर या किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर फेमस होना चाहते हैं। तो आप जानते होंगे कि लोगों को Engage करने के लिए समय पर पोस्ट करना कितना जरूरी है।

पर कई बार व्यस्त होने के चक्कर में सोशल मीडिया पर पोस्ट तैयार करना, उन्हें सही टाइम पर पब्लिश करना और एक पूरा कंटेंट कैलेंडर तैयार करना कितना मुश्किल होता है। खासकर जब आपके पास पहले से ही 100 काम पड़े हुए हैं, तो ऐसे समय में Later App आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है, चलिए इस आर्टिकल में Later App का रिव्यू देखते हैं।

Later App Review in Hindi

लेटर एक सोशल मीडिया मैनेजमेंट एप्लीकेशन है जिसको Ian MacKinnon ने साल 2014 में लॉन्च किया था। आज इस एप्लीकेशन के पूरे दुनिया में लाखों यूजर्स हैं, जो insta, Facebook, पिंटरेस्ट, ट्विटर टिकटोक जैसे platform पर कंटेंट को शेड्यूल और पब्लिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

यही नहीं इस ऐप के माध्यम से आप अपनी पुरानी पोस्ट को Reuse करके उसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर सबमिट कर सकते हैं। और सही तरीके से App का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाकर अपने बिजनेस और अपने ब्रांड की वैल्यू बढ़ा सकते हैं। आईए जानते हैं इस ऐप में कौन-कौन से खास फीचर्स हैं।

Later  App Best Features in Hindi

लेटर एप, आपको यह कुछ खास सुविधाएं देता है जिसकी वजह से यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करना बड़ा पसंद करते हैं।

#1. सभी सोशल मीडिया platform को मैनेज करता है।

लेटर ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप चाहे किसी भी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट अपलोड करते हैं या पोस्ट करते हैं। आप एक मिनट में लेटर ऐप पर जाकर सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए पोस्ट शेड्यूल करके पब्लिश कर सकते हैं।

#2. पोस्ट को Reuse कर सकते हैं।

अगर आपने पहले से ही कोई फोटो, वीडियो किसी प्लेटफार्म पर शेयर किया हुआ है। तो आप copy  करके उस पोस्ट को अलग-अलग प्लेटफार्म पर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3. परफेक्ट टाइम जानने में मदद करता है

लेटर ऐप की खासियत यह है कि यह आपकी ऑडियंस को समझ कर आपके लिए इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर पोस्ट करने का सही समय कौन सा है? यह जानने में मदद करता हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपसे Engage हो सके।

#4. Sync

एक बार जब आप लेटर ऐप की मीडिया लाइब्रेरी में फोटो, वीडियो इत्यादि कुछ भी अपलोड कर देते हैं। तो उसे आप किसी भी डिवाइस में अपने Later अकाउंट से एक्सेस कर सकते हैं।

#5. Link in bio Feature

बाकी अन्य सोशल मीडिया शेड्यूलिंग एप्स की तुलना में सबसे खास यह है की इस ऐप में Link  in Bio फीचर मिलता है। जिसके जरिए आप Bio  में links ऐड कर सकते हैं जिससे कि Feed से सीधा कोई भी यूजर, कस्टमर बनकर लिंक पर क्लिक कर कोई प्रोडक्ट या कंटेंट एक्सेस कर सकता है।

#6. Analytics

आपने लेटर ऐप से जिन पोस्ट को अपलोड किया है उन सभी पर कितने लाइक्स, क्लिक्स और कमेंट इत्यादि आए हैं। यह सारा डाटा आपको Later ऐप के एनालिटिक्स सेक्शन में देखने को मिलता है। जिससे कि आपको सही Action लेने में मदद मिलती है।

लेटर रिव्यू ऐप को कैसे use करें (Later App Uses for Instagram)

Later नामक इस शेड्यूलिंग टूल को आप दो तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। या तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर Visit कर सकते हैं या फिर आप मोबाइल से इसे एक्सेस करना चाहते हैं तो play स्टोर से इसके ऐप को डाउनलोड कर लें।

  • इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें और अपना नाम ईमेल और पासवर्ड डालकर इसमें साइन अप करें।
  • उसके बाद आपसे आपका रोल पूछा जाएगा और इसके बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे। अब यहां आपको कोई भी पोस्ट शेड्यूल करने के लिए सबसे पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से Later ऐप को कनेक्ट करना होगा।
Later App Use Kaise Kare
  •  इसके लिए आपको कनेक्ट सोशल प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अब फेसबुक या इंस्टाग्राम Choose करके अपने इंस्टा अकाउंट से लॉगिन करके उसको कनेक्ट कर लीजिए।
  •  इस दौरान आपसे क्रेडिट कार्ड ऐड करने को कहा जाएगा अगर आप फ्री में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड डिटेल्स ऐड करके फ्री ट्रायल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Later ऐप से पोस्ट कैसे करें?

  • Instagram, फेसबुक इत्यादि जिस भी प्लेटफार्म से आप पोस्ट को शेड्यूल या पोस्ट करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले प्लेटफार्म को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद डेट और टाइम choose करें।
  • अब कैप्शन ऐड करें और Add media पर क्लिक करके फोटो या वीडियो जिस प्लेटफार्म पर ऐड करना चाहते हैं, उसको ऐड करें।
  • सभी आवश्यक जानकारी को भरें। और save बटन पर क्लिक करें इतना करते ही निर्धारित टाइम पर वह पोस्ट उस प्लेटफार्म पर पोस्ट हो जाएगी।
  • तो इस तरीके से आप इस एप्लीकेशन का use कर सकते हैं। इस ऐप के इंटरफेस की बात करें तो यहां पर आपको मीडिया, एनालिटिक्स, Link in Bio जैसे कई ऐसे ऑप्शन मिल जाते हैं जिससे कि आप इस ऐप का उपयोग कर सके।

Later ऐप के फायदे और नुकसान

इस ऐप के कुछ खास फायदे निम्नलिखित है।

  • ऐप आपको इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग करने में बड़ी मदद करता है, क्योंकि इंस्टा Focused एप्लीकेशन है।
  • ऐप आपको अपनी तरह के क्रिएटर और बड़े influencer से कॉलेब करने की सजेशन देता है।
  • ऐप में आपको बिल्ट इन टूल और एडिटिंग टूल्स का फीचर मिलता है।
  • साथ ही आपको link in bio landing page क्रिएट करने की सुविधा मिलती है।

Later App से होने वाले नुकसान

  • इंस्टाग्राम के अलावा बाकी अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट शेड्यूल और कस्टमाइजेशन के कम फीचर्स मिलते हैं।
  • आपको फेसबुक ग्रुप में पोस्ट करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता।
  • एनालिटिक्स में आपको एकदम से रिजल्ट देखने को नहीं मिलते थोड़ा टाइम लगता है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट की तुलना में मोबाइल ऐप में काफी कम फीचर्स मिलते हैं।

Conclusion

तो साथियों इस तरीके से देखा जाए तो Later App का पूरा रिव्यू हमने समझने की कोशिश करी। अगर आपको शेड्यूल और मैनेजिंग के लिए इससे कोई बढ़िया एप्लीकेशन चाहिए तो आप Buffer App की तरफ भी जा सकते हैं। इस आर्टिकल को पढ़कर जानकारी पसंद आई है, तो इसको अधिक से अधिक शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
Share your love

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *